Google Ad Exchange क्या है ?

Google Ad Exchange एक ऐसा प्रोग्राम है जो गूगल द्वारा संचालित किया जाता है जो कि प्रकाशकों को ऐसे controls मुहैया करवाता है जो वास्तव में ऐडसेंस के साथ भी संभव नहीं है। DoubleClick Ad Exchange एक रीयल-टाइम मार्केटप्लेस है, जिसने विज्ञापन खरीदने और बेचने के लिए Google प्रदर्शन नेटवर्क के साथ भागीदारी की है। यह संपूर्ण इंटरनेट के प्रदर्शन विज्ञापन पर बोली लगाने के लिए विज्ञापनदाताओं के समक्ष एक अन्य मार्केट दर्शाता है। इस नेटवर्क में छोटे पब्लिशर भी signup कर सकते है लेकिन उसके लिए हमें Certified Publishing Partner के साथ जुड़ना होगा। इस लेख में हम ये जानेंगे की कैसे आप certified partners के द्वारा Google Ad Exchange में signup कर के अपने साइट के overall revenue को बढ़ा सकते है।

Google AdSense की तुलना में Google Ad Exchange के लाभ :

कुछ निम्नलिखित बाते है जो आपको Google AdSense की तुलना में Google Ad Exchange बेहतर मुहैया करवाता है और जिसकी साहयता से आप अपने कमाई को बढ़ा सकते है।

  • यह आपकी इन्वेंटरी को branded, semi transparent एवं anonymous की तरह दर्शाता है।
  • विज्ञापन एक्सचेंज के डील इंटरफ़ेस आपको खरीददारों के साथ निश्चित सीपीएम के लिए अपने पसंदीदा प्रकार के सौदों को सेट करने की अनुमति देता है।
  • यह हमें creative review, cookie, and data usage blocking, ad technologies blocking जैसे अकाउंट स्तरीय फ़िल्टरिंग प्रदान करता है।
  • प्रकाशक द्वारा प्रदान किए गए पैरामीटर के आधार पर क्वेरी आधारित रिपोर्ट बनाने की क्षमता प्रदान करता है।
  • Google Ad Exchange हमें Adwords pool के साथ साथ अन्य advertisers भी उपलब्ध करवाता है।
  • एक्सचेंज हमें 80/20 आय का हिस्सा पेश करता है, जहां प्रकाशकों को 80% राशि मिलती है, जो प्रति impression के लिए विज्ञापनदाता बोली लगाती है। जबकि ऐडसेंस में, राजस्व हिस्सेदारी 68/32 है, और प्रकाशक को प्रति क्लिक भुगतान की राशि का 68% मिलता है।
  • DoubleClick for Publishers का उपयोग करते वक्त AdX sales channel में yield maximization प्रदान करता है।

Publishers के लिए Ad Exchange CPM Rates 2017 :

Google Ad Exchange CPM rates आमतौर पर सामान्य ऐडसेंस दर से अधिक होती हैं I आप Google Ad Exchange के साथ 5 विज्ञापन इकाइयां रख सकते हैं और sticky विज्ञापन unit भी चला सकते हैं। हालांकि, यदि आप एक sticky इकाई चलाने की योजना बनाते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप Ad Exchange में स्टिकी यूनिट के नियम को परिभाषित (define) करते हैं या अपने विज्ञापन प्रतिनिधि से ऐसा करने के लिए कहते है । यहां, हम Ad Exchange एवं Video Ad CPM rates पर चर्चा करेंगे।

Ad Exchange Display CPM Rates 2017 :

Ad exchange display CPM rates कई बातो पर निर्भर करती है जैसे traffic geos, type of content एवं clicks ऐसा हमेसा कहा जाता है की Ad tag maximum CTR वाली जगहों पर ही लगाया जाना चाहिए। ADX हमें निम्नलिखित बातो की भी अनुमति देता है।

  • Use sticky ad units 300×250 or 300×600 sidebar
  • Auto- refresh of ad units.
Google Ad Exchange

Google Ad Exchange

यह हमें Ads को 30 सेकंड से 60 second में auto-refresh करने की सुविधा प्रदान करता है जो हमें हमारी कमाई बढ़ाने में मददगार हो सकता है। आइए अब हम AdX के लिए सीपीएम दर का विश्लेषण करें। Ad Exchange के मामले में हमें सीपीएम दरों में करीब 30% -35% बढ़ोतरी नजर आई। इसलिए, यदि कोई वेबसाइट ऐडसेंस के साथ रोज़ $ 100 बना रही है, तो वह ADX के साथ $ 130- $ 135 कर सकता है। इसके बाद certified partner इसमें 10-15% कटौती करेंगे लेकिन इसके बाद भी हम 15-20% ज्यादा पैसे कमा सकते है। निचे की इमेज में आप देख सकते है की Adx eCPM लगभग $0.36 है। जो की मेरे ट्रैफिक के लिए काफी अच्छा है। 

मैं आपको यह सलहा दूंगा की आप एक AdSense ad unit को एक maximum CTR वाली स्थान पर रखें और  4 ADX ad tags का उपयोग कहीं और करे। साथ ही, आप नए in-article native ad unit का उपयोग भी कर सकते हैं।

Ad Exchange Video CPM Rates 2017 :

आप ADX की सहायता से Video Ads को भी आजमा सकते है। Video Ads के लिए CPM Rates कई बातो पर निर्भर करती है जैसे geography, engagement, click-through-rates इत्यादि। इसके साथ साथ आप अपने हिसाब से वीडियो ads चुन सकते है जो की निम्नलिखित है।

Pre-roll video ads

Mid-roll video ads

Post-roll video ads

Google Ad Exchange

Google Ad Exchange

Video Ad Types :

यहाँ कई प्रकार के निम्नलिखित Video Ad formats है जो आप अपनी video इन्वेंटरी में युस कर सकते हो।

1) Non-video ads– जब Ad Exchange वीडियो एड्स दिखने में सक्षम नहीं हो पता तो खाली जगह को भरने के लिए इन एड्स को दिखाया जाता है।

2) Standard Instream-  Standard instream ads 0:15 seconds से 0:30 seconds के होते है इन्हे आप skip नहीं कर सकते।

3) Trueview+ Skippable Instream- TrueView in-stream ads में viewrs के पास ये ऑप्शन होता है की 5 second तक ad देखने के बाद वो skip कर सकते है।

4) VPaid- VPaid एक ad technology है और इसके अंतर्गत प्रदर्शित होने वाले ads को vpaid ads कहा जाता है।

5) Video App Promo- यह video ads है जो Play Store या Appstore app को प्रमोट करते है।

6) Ad Request- जब कोई player एक video ad के लिए request करता है तो इसे  ‘ad request’ कहा जाता है।

7) Match Request- यदि ad network video player’s request के हिसाब से ad दिखता है तो इसे matched request कहा जाता है।

8) Coverage- यह एक परसेंटेज है matched request by ad request का।

9) Estimated Revenue-  ad type द्वारा जेनेरेट की गई पूरी कमाई।

10) Ad eCPM- प्रति 1000 viewable impressions पर होने वाली कमाई।

जैसा कि आप यहां देख सकते हैं, अधिकांश कमाई trueview skippable ads द्वारा लाया जाता है। इसके अलावा, CPM rate CAD$ 10 के आसपास है जो प्रदर्शन विज्ञापन इकाइयों के लिए standard CPM rates की तुलना में काफी अच्छा है। ये वीडियो सीपीएम दरें विशेषकर tier1 एवं tier 2 से आने वाले traffic के लिए हैं। आपके ट्रैफिक स्रोतों के आधार पर प्रदर्शन और वीडियो के लिए AdX सीपीएम दरें भिन्न होती हैं। 

Tags:

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply