AdSense Report में किये गए Changes को कैसे देखे ?

आप report layer के रूप में अपने खाते में किए गए  historical changes देख सकते हैं। Change events को आपके रिपोर्टिंग ग्राफ़ पर छोटे झंडे के रूप में दिखाया जाता है, और आपके द्वारा लिए गए ऐसे actions जिन्होनो आपकी कमाई को प्रभावित किया हो उन्हें highlight कर के दर्शाया गया है। उदाहरण के लिए, यदि आपने पिछले पृष्ठ पर अपने पृष्ठों से विज्ञापनों की श्रेणी को अवरुद्ध किया है और फिर अगले दिन एक नया लीडरबोर्ड बनाया है, तो आप इन दोनो घटनाओं को आपकी रिपोर्ट में देख सकते है। आप अपने event history को एक अलग Events report में भी देख सकते हैं। इस लेख में आप जानेंगे की AdSense Report में किये गए Changes को कैसे देखे ?


रिपोर्ट ग्राफ़ पर ईवेंट दिखाने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करे। 


चरण 1: सबसे पहले आपको  अपने AdSense account में sign in करना होगा।

चरण 2: इसके बाद लेफ्ट नेविगेशन पैनल में आपको performance reports एक ऑप्शन दिखाई देगा उसे क्लीक करे।

स्टेप 3: एक रिपोर्ट बनाएं या एक saved की गई रिपोर्ट चुनें।

स्टेप 4: ग्राफ़ के ऊपर, ईवेंट बटन पर क्लिक करें। वर्तमान में चुनी गई रिपोर्ट के लिए, change events, ग्राफ के निचले भाग में बॉक्स में दिखाई देते हैं। किसी भी  user-added notes एक छोटे से बॉक्स के साथ शीर्ष पर एक ग्रे बार के साथ चिह्नित होते हैं। सिस्टम जनरेट किए गए ईवेंट में शीर्ष पर ग्रे बार नहीं होते है। 

AdSense Report

AdSense Report

स्टेप 5: System-generated एवं  user-added historical event के बारे में जान्ने के लिए ग्राफ पर दिए गए नंबर पर क्लिक करे।


ईवेंट रिपोर्ट देखने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करे। 

स्टेप 1: बाएं नेविगेशन में, प्रदर्शन रिपोर्टें क्लिक करें

स्टेप 2: ईवेंट पर क्लिक करें। ईवेंट रिपोर्ट ग्राफ़ के नीचे दिखाए जाते है जो आपके द्वारा किये गए सभी परिवर्तनों की सूची को प्रदर्शित करता है।

स्टेप 3: system-generated एवं  user-added historical event के बारे में जान्ने के लिए ग्राफ पर दिए गए नंबर पर क्लिक करे। 

स्टेप 4: विस्तृत जानकारी के लिए, “इवेंट” कॉलम के अंतर्गत,  + बटन पर क्लिक करें।

 Change event types निम्न श्रेणियों में आते हैं:

  • विज्ञापन इकाई
  • कस्टम चैनल
  • विज्ञापनों को अनुमति दें और ब्लॉक करें
  • Miscellaneous

आसानी से पहचानने के लिए कि किसने एक इवेंट प्रकार परिवर्तन किया है, इवेंट इतिहास उस उपयोगकर्ता के ईमेल पते को सुरक्षित रखता है जिसके द्वारा चेंज किया गया हो। यदि खाते पर केवल एक उपयोगकर्ता है, तो उस उपयोगकर्ता का ईमेल पता ईवेंट में प्रदर्शित नहीं होता है। यदि किसी खाते में कई उपयोगकर्ता हैं, तो उपयुक्त उपयोगकर्ता नाम ईवेंट इतिहास में उनके द्वारा किए गए किसी भी बदलाव के लिए प्रदर्शित किए जाते हैं।

अगर उपयोगकर्ता नाम ‘Google उपयोगकर्ता’ दिखया जाता  है, तो इसका मतलब है कि ऐडसेंस प्रतिनिधि ने ईवेंट प्रकार में परिवर्तन किया था।

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply