Publishers के लिए टॉप 20 सबसे अच्छे Native Ad Networks – 2017

Publishers के लिए टॉप 20 सबसे अच्छे Native Ad Networks – 2016

 

ऑनलाइन विज्ञापनों की tech industry हर दिन बदल रही है। Banner आधारित  परंपरागत विज्ञापनों को कड़ी प्रतिस्पर्धा मिल रही है और आज कल हम इस विज्ञापन क्षेत्र का एक नया रूप देख रहे है जिसे हम native advertising कहते है जो कि banners ads को कड़ी टक्कर दे रहा है। जिस तरह लोग आज कल ad blockers का इस्तेमाल कर रहे है,  इसे देखते हुए विज्ञापनों के  ecosystem में content और ads में काफी बदलाव हो रहे थे। ऐसे में विज्ञापन का एक नया रूप आया जो content के साथ मिल जाता है और इस विज्ञापन तकनीक से native ads शुरू हुए। इस पोस्ट में हमने 20 native ad networks की लिस्ट बनाई है जिन्हें बड़े और छोटे publishers दोनों इस्तेमाल कर सकते है और अपनी कमाई को बढ़ा सकते हैं।

बेशक content लेखन आजकल मुख्य advertising channel बन गया है और सारे बड़े ब्रांड अपने उत्पादों के बारे में पोस्ट लिखवाने और उन्हें native advertising द्वारा promote करवाने पर ध्यान दे रहे है। ऐसे में Publishers को भी  opportunity का लाभ उठाते हुए अपनी वेबसाइट के content से कमाई करने के लिए native ads का इस्तेमाल करना चाहिए। और आपके लिए सबसे अच्छे  तेजी से बढ़ते हुए native ad networks का चुनाव करने में हम यहाँ आपके साथ है। जानने के लिए पोस्ट को आगे पढ़ते रहें!

Publishers के लिए हमारे टॉप 20 Native Ad Networks लिस्ट – 2017

ध्यान रहे इस लिस्ट में शामिल नेटवर्क के लिए इस्तेमाल किये हुए नम्बर और उनके क्रम उनकी रैंकिंग के लिए नहीं है, हर नेटवर्क अपने आप में अलग अलग सुविधाएँ उपलब्ध करते है जिनमें से आप अपने लिए किसी भी पसंद के नेटवर्क का इस्तेमाल कर सकते हैं!

1. RevContent- Native Advertising at Scale

Revcontent Dashboard

यह सबसे तेजी से बढ़ने वाले native ad network में से एक है जो हर माह सौ करोड़ से ज्यादा विज्ञापन दिखाता है। यह नेटवर्क publishers और advertisers दोनों को पसंद आ रहा है और उनके अनुमान से बेहतर परिणाम दे रहा है। जहाँ अन्य विज्ञापन नेटवर्क advertiser की कमाई का 50-40% हिस्सा काटते है वहीं RevContent केवल 20% हिस्सा लेता है जो advertisers और publishers दोनों के लिए फायदेमंद है।

Revcontent का native ad networks कुछ बड़ी वेबसाइट्स के लिए विज्ञापन उपलब्ध कर रहा है जैसे NBC news, Forbes, CBS और भी बहुत से। लेकिन कैसे Revcontent अन्य native networks से अलग है इनमें प्रमुख बातें  इनका highly responsive widget, gallery implementations, infinite scroll और API को असीमित बार customization करना शामिल है। जिसका इस्तेमाल आप अपने वेबसाइट पर विज्ञापनों को अलग अलग तरह से जांच परख कर उन्हें खुद के हिसाब से उन्हें सेट कर सकते हैं।

2. Outbrain- Amplifying Branded Content

source: Outbrain.com

Outbrain की शुरुआत वर्ष 2006 मे Yaron Galai और Ori Lahav द्वारा की गई थी और इनका मुख्यालय न्यू यॉर्क शहर में है। जब क्वालिटी एडवरटाइजिंग की बात आती है तो यह नेटवर्क हमारी लिस्ट में सबसे ऊपर आता है। Outbrain अपनी ad quality का काफी ख्याल रखता है और केवल उत्पाद आधारित विज्ञापनों को कम शामिल करता है ताकि वे आपके  आपके readers के user experience को भी बेहतर बनाये रख सके। Outbrain का इस्तेमाल बहुत से बड़े ब्लॉग और वेबसाइट पर देखा जा सकता है। Outbrain का इस्तेमाल केवल वे ही publishers कर सकते है जिनके ब्लॉग या वेबसाइट पर 1 करोड़ से ज्यादा लोग प्रतिमाह आते है जिससे कि वे publishers और advertisers दोनों के बीच quality को maintain रख सके।

3. Gravity- Personalizing the Web

Gravity एक content recommendation नेटवर्क है जिसे  AOL network द्वारा चलाया जा रहा है और इनके कुछ सबसे बड़े publishers में about.com, Huffington post इत्यादि जैसे नाम शामिल है। इस नेटवर्क से जुड़ने के लिये आपकी वेबसाइट या ब्लॉग पर प्रतिमाह कम से कम 10 लाख page views होना आवश्यक हैं।

आज के समय में लोगों के पास अलग अलग रुचिकर जानकारियों की बाढ़ सी आ गई है। ऐसे मैं उनके लिए पसंदीदा विषय पर content को दिखाना काफी मुश्किल हो गया है। Gravity अपने compelling content और relevant native ads के द्वारा user engagement को बढाकर आपकी सहायता करेगा और आपके ब्लॉग से होने वाली कमाई को भी बढ़ाने में मदद करेगा।

4. Nativo- Native ads at Scale

Nativo दरअसल असल में native advertising का king है। यहां brand अपने content को publisher editorial streams में रखते है जिन्हें हर publication के दिखावट और पोस्ट से मिलान किया जाता है और फिर उनमें से सबसे अच्छे परिणाम मिलने वाली publisher site पर इस्तेमाल किया जाता है। Nativo एक पांच वर्ष पुरानी कंपनी है जिसका मुख्य लक्ष्य इस पूरी प्रक्रिया को दोनों पार्टियों के लिए आसान बनाना है। इस नेटवर्क का इस्तेमाल करने वालो में कुछ बड़े नाम The Street, USA Today Sports Media Group, Source Interlink Media, Kiplinger Washington Editors, Internet Brands, Entrepreneur Media, Investor Place Media, Reader’s Digest, और Sandusky Newspapers आदि हैं।

5. Taboola

Taboola अपने advertisers की वेबसाइट पर traffic भेजने और इसी के द्वारा publishers को कमाई करने का तरीका उपलब्ध करता हैं। Taboola को आप भारतीय traffic के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इस नेटवर्क का इस्तेमाल मैंने भी किया है और Taboola भारतीय traffic के लिए 1-3 cent वहीं अमेरिकी  traffic के लिए 10 cents रेवेन्यू के रूप में देता है। मेरा कुल CPC लगभग 2-4 cents रहता है जो कि ठीक है क्योंकि वैसे भी आप इस नेटवर्क का इस्तेमाल अपने AdSense ads के साथ भी कर सकते हैं। Publishers और advertisers अपनी रिपोर्ट जांचने के लिए सीधे वेबसाइट पर लॉग इन कर सकते है और वहीं से आप अपने campaign बना सकते हैं।

6. TripleLift- Automated Native Advertising

Triplelift थोड़ा नया native ad network (2013) है, जिनके publishers की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। मुझे उनकी वेबसाइट या इन्टरनेट से ज्यादा जानकारियां नहीं मिल पायी है। तो मैं इनके बारे में ज्यादा कुछ नहीं कह पाउँगा। यदि आपने इस नेटवर्क का इस्तेमाल किया है तो आप हमें कमेंट के द्वारा बता सकते है।

7. Native ads

Nativeads खुद को premium native advertising network होने का दावा करता है जिसका इस्तेमाल आप AdSense के साथ भी कर सकते हैं।  इनकी approval प्रक्रिया काफी तेज हाउ और ये आपके approval status के बारे में 12 घंटों के भीतर बता देते हैं। हालांकि मैंने इस नेटवर्क का इस्तेमाल फ़िलहाल खुद नहीं किया है लेकिन कई जगहों पर सुना है कि ये प्रति क्लिक 1 से 2 देते हैं।

8. Adsnative

इस नेटवर्क का मुख्यालय सेन फ्रांसिस्को में है और इनके अन्य कार्यालय न्यूयॉर्क शहर और भारत में है। AdsNative की मुख्य रणनीति तकनीक और अपने publishing world पर आधारित है। उनके अनुसार “हम तेजी से बढ़ती हुई start-up lifestyle को पसंद करते है, और हमसे जुड़ने वालो को हमारा पूरा सहयोग मिला हैं। 2013 से अब तक, हमारी कंपनी $1 करोड़ से ज्यादा रकम जोड़ चुकी है।” Ads Native काफी हद तक सही लग रही है लेकिन हालांकि मैं खुद अभी तक इस नेटवर्क का इस्तेमाल किया नहीं है तो  ज्यादा कुछ नहीं कह पाउँगा।

9. Adnow

Adnow एक नया native ad network है, जिसके बारे में मुझे मेरे एक client से पता चला। जिसे Adnow अपनी वेबसाइट पर तक़रीबन $1 RPM मिल रहा था जिस पर प्रतिमाह 30 लाख से ज्यादा page views मिल रहे थे साथ ही उसे AdNow से कुछ बार payouts भी आ चुके थे। यदि आपके पास अच्छा यूरोपियन traffic है तो मैं आपको Adnow का एक बार इस्तेमाल करने की सलाह अवश्य दूंगा। मैं इस नेटवर्क का इस्तेमाल अपने ब्लॉग पर करता हूँ और जिससे मुझे तक़रीबन $0.70 RPM मिल रहा है वो भी जब मैं दो widget का इस्तेमाल कर रहा हूँ। आप AdNow का विस्तृत Review यहाँ देख सकते हैं।

10. Content.ad

Content ad एक काफी मशहूर नाम है जो Outbrain, Taboola, RevContent के बाद दिमाग में आता है। इनके पास advertisers और publishers का अच्छा नेटवर्क है। Content.ad का widget काफी साफ़ सुथरा और spam free दिखाई देता है। यदि आपकी वेबसाइट या ब्लॉग को RevContent, Outbrain या Taboola द्वारा अप्रूव नहीं किया गया है तो मैं आपको इस नेटवर्क को इस्तेमाल की सलाह दूंगा। Content.ad अपने publishers को 100% fill rate उपलब्ध करता है और ये प्रतिमाह 25 अरब से ज्यादा page views पर अपना विज्ञापन दिखाता हैं।

11. Adblade

Adblade एक content style और native advertising प्लेटफार्म है जिसे  Adiant द्वारा चलाया जाता है। Adiant के  कार्यालय समरविले और न्यू जर्सी में है कंपनी की शुरुआत जनवरी 2008 में हुई थी। Ad Safe Media के अनुसार, Adblade एक शानदार “brand safe rated” विज्ञापन नेटवर्क है। Adblade आपके लिए काफी अच्छा रहेगा यदि आपके पास अच्छी संख्या में US का traffic है। adblade से जुड़ने के लिए आपके ब्लॉग या वेबसाइट पर प्रतिमाह कम से कम 5 लाख page views होने आवश्यक है।

12. Disqus

मैंने Disqus को दो दिन के लिए इस्तेमाल किया लेकिन इनके native ads के revenue से कुछ खास प्रभावित नहीं हुआ। इनके विज्ञापनों पर औसतन केवल 30% viewership मिल रही थी और $0.30 के करीब RPM प्राप्त हो रहा था। मतलब यदि मेरे 10,000 pageviews होते है और उनमें से केवल 30% समय ही  ads दिखाई दे रहे है और $0.30 के RPM के आधार पर मेरी हर दिन केवल $1 कमाई होती है। जो कि अन्य native ad नेटवर्क जैसे Taboola, Adnow इत्यादि से काफी कम है। Taboola और Adnow मुझे इसी traffic के लिए प्रतिदिन करीब $2.5 कमाई करवा सकते है। वहीं Disqus की CPM rates भी खासी अच्छी नहीं है! लेकिन यदि आप Disqus को अपनी कम ट्रैफिक वाली वेबसाइटों के लिए entry level native ad network के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।

13. Mgid

Mgid का इस्तेमाल भी कई सारे publishers करते है। हालांकि इनका नाम spam ads के लिए कुछ बदनाम भी जरूर है लेकिन इससे भी कमाई होती है। मुख्यतः इसके सारे विज्ञापन product based होते हैं और traffic के source पर आधारित होते है। इस नेटवर्क से आप $.50 से $1 के RPM की उम्मीद कर सकते है। इस पोस्ट को लिखते समय मैंने अपनी एक वेबसाइट को इस नेटवर्क के लिए रजिस्टर कर लिया है और अपनी एक वेबसाइट पर लगा लिया है। जल्द ही मैं आपको Mgid के performance के बारे में अपडेट करूँगा।

14. Revenue.com

Revenue.com के बारे में पहले कभी सुना नहीं गया, यह अभी कुछ समय पहले ही business में आया है। इनकी वेबसाइट “Revenue.com के अनुसार ये एक mission पर है जिसमें वे relevant और उपयुक्त content के द्वारा दुनिया से परेशान करने वाले annoying ads से मुक्ति दिलाएंगे। हम हर रात इसी सपने के साथ सोते है कि हमें दिखाई देने वाले विज्ञापन परेशान करने वाले ना हो और हर दिन प्रत्येक क्लिक के साथ हम उसके एक कदम नजदीक जा रहे हैं।” ये native in-stream ads उपलब्ध करते हैं। यदि आपके पास इस ad network के बारे में कुछ और जानकारी है तो कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं।

15. Sharethrough

Sharethrough की शुरुआत वीडियो ad कंपनी के रूप में हुई थी लेकिन फिर इन्होंने  in-feed native ads पर ध्यान देना शुरू कर दिया। अब यह नेटवर्क अच्छे content के लिए प्रोत्साहित करता है, जिसके लिए इन्होंने कुछ नए features का इस्तेमाल किया है जो उनके विज्ञापनों की quality को परखते हैं। इसके लिए वे content को खुद नहीं जांचते है, बल्कि इसके बजाय उन्हें पढ़ने वाले लोगों के – views, clicks, social sentiment और सोशल मीडिया पर होने वाली बातों पर ध्यान देकर इसे समझते हैं। साथ ही कंपनी अपने publishers और advertisers के द्वारा native ads से अपने कुल revenue को बढ़ाने के लिए भी कई सारे प्रोग्राम उपलब्ध करता हैं।

16. Facebook Audience Network

Facebook’s Audience Network आपके मोबाइल वेब traffic के लिए native ads उपलब्ध करवाता है। हालांकि आपको इस नेटवर्क के द्वारा 100% fill rate शायद हमेशा नहीं मिल पायेगी। इनका CPM अलग अलग ब्लॉग और उनके विषयों के अनुसार अलग अलग होता है लेकिन जब बात फेसबुक की है तो मुख्यतः इनका revenue अच्छा ही रहता है। Facebook Audience Network पर मैंने एक विस्तृत पोस्ट लिखा है जिसे आप देख सकते है जिसमें मैंने अपने revenue और fill rate के बारे में देख सकते हैं।

17. Ayboll

Ayboll अपने नेटवर्क को CPC के आधार पर चलाता है, जो अपने publishers को 50% revenue शेयर देते हैं। जब कोई user दिखाई दे रहे ‘recommended links’ पर क्लिक करता है तो ये  outbound link आपके यूजर को advertiser के  content page पर भेज देता है। मैंने कुछ समय पहले एक review पढ़ने के बाद इस नेटवर्क का इस्तेमाल किया था, जिसमे 80,000 widget impressions और 400 क्लिक मिलने पर revenue केवल 15 cents मिले यानि यह नेटवर्क मेरे लिए सही नहीं चल पाया।

18. Spoutable

किसी वेबसाइट पर browsing करते समय Spoutable दिखाई दिया यह एक native ad network है जो मुझे काफी रुचिकर दिखाई दिया। इनका नेटवर्क user का behavior और उनके द्वारा ब्लॉग से जाने के समय पर ध्यान देता है और उसी समय अपने ads दिखाता हैं। Spoutable अपने partner networks के विज्ञापनों को ही अपने नेटवर्क पर दिखाता है जिसमें RevContent भी शामिल है। इनके  on-screen ads काफी सभ्य लगते है और इनकी भुगतान नीति भी 15 दिन की है और ये paypal द्वारा भुगतान करते हैं। मैंने अपनी एक वेबसाइट लार इस नेटवर्क का इस्तेमाल शुरू कर दिया है और जल्द ही इस नेटवर्क के CPM और अन्य जानकारियों के बारे में अपडेट करूँगा।

Spoutable- Premium Native Ad Network

One of the top performing native ad network which can make you additional revenue. Earn high CPMs with Spoutable. Highly Recommended

19. Instinctive.io

Agency services और state-of-the-art तकनीक के साथ इस नेटवर्क के द्वारा आप अपने ब्रांड content को बना सकते है उसे manage syndication और उसका measurement कर सकते हैं। साथ ही ये आपके content strategy को बढ़ाने और उन्हें बेहतर बनाकर अच्छी कमाई करने में सहायता करते हैं। Instinctive एक अच्छा Native ad नेटवर्क दिखाई पड़ रहा है को सीधे brands के साथ काम करता है जो advertiser और publisher दोनों के लिए कमाई के बेहतर विकल्प उपलब्ध करवाता हैं।

20. Gemini- Yahoo- Gemini

एक native advertising नेटवर्क है जिसे Yahoo द्वारा चलाया जाता हैं। फ़िलहाल यह नेटवर्क केवल उन publisher के साथ काम कर रहा है जो अमेरिका में किसी कंपनी के रूप में संचालित हो रहे है। यदि आप अमेरिका ने रह रहे है तो Gemini आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता हैं। वे Publishers जिन्होंने Gemini का इस्तेमाल किया है या अभी कर रहे है वे इस नेटवर्क के बारे में अधिक जानकारी हमें कमेंट के द्वारा बता सकते है। यह अन्य publisher के लिए काफी मददगार हो सकता हैं।

जी हां, native advertising काफी लोकप्रिय होता जा रहा है। इस विज्ञापन क्षेत्र में बहुत सी नयी तकनीकें हर दिन जुड़ती जा रही है और बहुत से ब्रांड इन नेटवर्क का इस्तेमाल कर अपनी कमाई बढ़ा रहे है। एक publisher के रूप में native ad networks का इस्तेमाल मैं काफी समय से निरंतर बढ़ते हुए देख रहा हूँ और मैं आशा करता हूँ कि जल्द ही इनमें और भी बहुत से नए खिलाड़ी भी आएंगे।

कैसी लगी आपको यह लिस्ट, हमें अपने अनुभव कमेंट के द्वारा अवश्य बताएं और यदि आप कोई अन्य नेटवर्क का इस्तेमाल कर रहे है तो उसके बारे में भी हमें बता सकते हैं।

Adnow- Native Ad Network

Adnow will help you make additional revenue from your existing traffic by simply putting an ad widget anywhere on your content. Suitable for mid sized publishers and bloggers.

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply